10 Common Blogging Mistakes (in Hindi) | Shoutuse

आज मै इस post में आपको बताऊंगा कि आपको blogging से पहले या बाद में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि जब आप blogging start करते है तो आपको उसकी ज्यादा जानकारी नही होती और बहुत सी गलतियां भी कर देते है जिसकी वजाह से आपको आगे problems होती है तो चलिए जानते है कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है -
10 Common Blogging Mistakes (in Hindi)
Blogging Mistakes

10 Common Blogging Mistakes (in Hindi)



1: Good Knowledge


हमेशा उसी topic पर blog बनाइये जिस के बारे में आपको अच्छी जानकारी हो। किसी को देख के उसी के जैसा blog बनाने की कोशिश कभी मत कीजिये। क्योंकि वो पहले से ही ब्लॉग बना चुका है। और पहले ही अपना blog rank करा चुका है । आप ranking में उस से पीछे रह जायेंगे।
इस लिए हमेशा अपना खुद का topic चुनिए और उसी पर काम कीजिये। जैसे मान लीजिए आपको Mobile के बारे में अच्छी जानकारी है तो mobile से ही related blog बनाइये और उसे से सम्बंधित पोस्ट भी लिखिए। आप अपनी interest के मुताबिक ही topic लीजिये।


2. Domain Name


आपको कभी भी Free Domain का use नही करना चाहिए। क्योंकि आप उसे कभी rank नहीं करा पाएंगे। अगर आप free में blog start करना चाहते हैं तो आप Blogspot का Subdomain use कर सकते है। जो Rank भी करता है और आपको Earning भी देता है।

आपने topic चुन लिया है अब आपको उसी से सम्बंधित domain भी buy करना है। वरना rank करने में बहुत समस्या होगी। दोस्तों namechk नाम से एक website है जहाँ पर जा कर आप ये चेक कर सकते है कि आप जो domain खरीदना चाहते है वो available है या नही । साथ ही साथ आप ये भी चेक कर पायेंगे की अन्य social media जैसे facebook google plus blogger pinterest etc.. ऐसी वेबसाइट पर आपके domain का user name available है या नहीं। इसलिए domain खरीदने से पहले इस website पर जरूर चेक कर लें।


3. Social Media का हमेशा रखें ध्यान


हमारे बहुत से दोस्त ऐसे है जो पोस्ट तो बहुत अच्छा लिखते है पर उसे social media पर share नहीं करते। दोस्त पोस्ट publish करने के तुरन्त बाद आप को उसे google plus पर share कर देना है। जिस से आपकी post बहुत तेज़ी के साथ google में submit होगी तथा 12-24 hours के अन्दर हो google में index भी हो जायेगी। जिस से आपके rank होने के chances बहुत ही बढ़ जाते है। इसी तरह आप को सभी social media में करना है। facebook पर website के नाम से ही page बना कर , page में share करें।


4. Facebook से रहें सावधान !


जैसा की मैंने आपको बताया कि facebook पेज में ही share करें। Facebook के groups में ज्यादा शेयर ना करें।वरना facebook bots को लगेगा की आप spam share कर रहे हैं और वो आपकी website को facebook पर share करने से बैन कर देगा। 3-4 groups में share कर सकते हैं, safe करेगा।


5. Interlinking जरूर करें 


कुछ लोग 1000 words से लेकर 1500 words तक की पोस्ट लिख देते है पर views नहीं आते इसका एक कारण interlinking ना करना भी होता है।
Interlinking में आपको अपने posts के बीच बीच में अपने दूसरे posts का भी link add करना होता है
साथ ही ऐसा theme choose करना है जिसमें sidebar में Popular Post का Gadget हो। जिससे आप जो कोई भी post recent में Publish करेंगे वो आपके Sliebar में show करने लगेगा। जिस से Visitors की नजर उस पोस्ट पर पड़ेगी और वो उस पर click कर के वो post भी पड़ेगा।


6. Theme का विशेष रखें ध्यान 


जिस Topic पर आपका blog है उसी topic से related आपको theme भी लेना चाहिए।
आपका blog tech से related है और आप Beauty या फिर shopping वाली theme use कर रहे हो। ऐसा कभी मत करना ।
साथ ही साथ आपका आपकी theme responsive और mobile friendly भी होनी चाहिए।


10 Common Blogging Mistakes (in Hindi)



7. Short Writing 


कुछ लोग अपने posts की संख्या बढ़ाने में लिए छोटे-छोटे पोस्ट लिखने लगते हैं। आप को ऐसा कभी नही करना है। आपको कम से कम 1000 words से 1500 words तक का post लिखना है। और ऐसा ही नही की कुछ भी लिख दिया। image के साथ अच्छे से समझा कर लिखिए। ताकि पढ़ने वाला उसे समझ व जान सके।


8. Image का use जरूर करें


आठवीं गलती जो बहुत से blogger करते हैं वो है post के बीच image use न करना। और अगर image use भी करते हैं तो ऐसे ही google से उठा कर post कर देते हैं । आपको ये गलती कभी नहीं करनी है।
आपको अपने post में जोकि 1000-1500 words का है , में कम से कम 3 image use करना है। और हाँ हमेशा Copyright Free Images Download कर के use करें।

9. सजा कर लिखें अपनी Post


दोस्तों अगर आपने 1000-1500 words बिना heading बिना subheading लिख दी तो कोई भी आपके पोस्ट को नहीं पढ़ेगा। इसलिए हमेशा अपनी Post को अच्छे से सजा कर लिखें।
अपनी post में हमेशा एक ही Heading use करें तथा अधिक से अधिक 5 Subheadings का use एक post में होना चाहिए। और अधिक use करना हो तो Minor Headings का use कर सकते है।

10. Copy - Paste न करें


दसवीं और सबसे जरुरी बात कि कभी भी किसी के website से Content Copy न करें। हाँ आप जिस topic के बारे में post लिख रहे हैं उसे पहले google में search कर लीजिए। तथा ये देखिये की उन लोगों ने कैसा post लिखा है जो Already rank कर रहे है। आप उस से idea ले सकते है पर copy मत करियेगा।

Tag:- Blogger, Blogging Mistakes, Bloging Tips

Post a Comment

0 Comments