अब आप दो mobile में एक साथ चला सकते हैं WhatsApp | Shoutuse

अब आप दो mobile में एक साथ चला सकते हैं WhatsApp


दो mobile में एक साथ चला सकते हैं WhatsApp :-

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक बार में आप सिर्फ एक ही स्मार्टफोन में चला सकते हैं. कंपनी ने ऐआ सिक्योरिटी के लिहाज से किया है. लेकिन आप चाहें तो एक बार में दो जगह वॉट्सऐप चला सकते हैं. ये कंपनी की ही तरफ से है. वॉट्सऐप वेब के जरिए कंप्यूटर और मोबाइल में एक अकाउंट से वॉट्सऐप चला सकते हैं.

हालांकि दो स्मार्टफोन में एक साथ वॉट्सऐप नहीं चला सकते. लेकिन इसका भी तोड़ है. इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेना होगा. ये ऐप थर्ड पार्टी डेवेलपर द्वारा तैयार किया गया है. इसके जरिए आप एक स्मार्टफोन से उसी अकाउंट का वॉट्सऐप दूसरे स्मार्टफोन पर ला सकते हैं. इसे आप रिमोटली कंट्रोल्ड वॉट्सऐप भी कह सकते हैं.


Whatscan नाम का एक ऐप है जिसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा. यही नहीं इस तरह के कई ऐप्स आपको स्टोर पर मिल जाएंगे. दरअसल ये ऐप्स वॉट्सऐप वेब का सहारा लेता है. अगर आपने वॉट्सऐप वेब यूज किया है तो आप इसे आसानी से समझ लेंगे.


इस ऐप को ओपन करते ही QR कोड स्कैन करने का ऑप्शन आएगा. यहां टैप करते ही एक QR कोड जेनेरेट होगा. अब आपको अपने दूसरे स्मार्टफोन जिसमें पहले से वॉट्सऐप यूज कर रहे हैं उसे ओपन करना है. वॉट्सऐप वेब में जा कर QR कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा. अब Whatscan द्वारा जेनेरेट किए गए QR कोड को दूसरे स्मार्टफोन से स्कैन करें.


इसे पढ़ें:-

स्कैन करते ही आपका वॉट्सऐप इस मोबाइल पर आ जाएगा. यहां सभी चैट्स दिखेंगे और आप यहां से भी मैसेज कर सकते हैं. यहां Keep sign in का ऑप्शन यूज करके लंबे समय तक लॉग्ड इन रह सकते हैं. यहां से वॉट्सऐप को पूरी तरह कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आपका काम हो गया है तो आप अपने वॉट्सऐप वेब ऑप्शन में जा कर सेशन को लॉग आउट कर लें.

इस ऐप के जरिए आप एक स्मार्टफोन पर ही दो वॉट्सऐप अकाउंट भी चला सकते हैं. हालांकि ऐसे फीचर्स कई स्मार्टफोन में पहले से ही हैं. ऐप क्लोन के जरिए भी आप ऐसा कर सकते हैं.


ये ऐप आपका पर्सनल डेटा किस हद तक कलेक्ट करता है फिलहाल ये साफ नहीं है और हम इसकी जिम्मेदारी नहीं लेते. एक तथ्य ये है कि वॉट्सऐप के लिए आप अगर कोई भी थर्ड पार्टी ऐप यूज करते हैं तो एक समय में वो आपके लिए खतरनाक हो सकता है. क्योंकि वॉट्सऐप ऐसा करने की इजाजत सिक्योरिटी कारणों से नहीं देता है।


अगर whatsApp से related आपका कोई question हो तो comment में जरूर पूछें और अगर आपको यह post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments