CPC, CPM, CPA और CTR क्या होता है ? Detail में समझें। Shoutuse


CPC, CPM,CPA और CTR क्या होता है ?

दोस्तों अगर आपके पास कोई website/blog या YouTube channel है। तो आप google adsense को जरूर use करते होंगे। आप अपनी website या YouTube पर google adsense से online पैसे कमा सकते है । Google Adsense एक बहुत ही अच्छा और विश्वसनीय ads platform है। लेकिन उसके लिए आपको Google AdSense की कुछ बेसिक knowledge होना बहुत जरुरी है। Google Adsense में use होने वाले basic tools जैसे CPM, CPC, CPA और CTR की जानकारी होना जरुरी है। इन tools के साथ साथ आपको इससे related efficiency and cost का भी पता होना चाहिए। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे CPM, CPC, CPA और CTR क्या होता है ? Detail में समझें। तो चलिए जान लेते हैं इन सभी के बारे में -


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CPC, CPM, CPA और CTR क्या होता है ?


Google Adsense Tools :-

CPC kya hota hai

CPC (Cost per Click) –

दोस्तों सबसे पहले आता है CPC यानी value per click। जैसा की नाम से ही मालूम हो रहा है। कि आपको प्रति क्लिक पर कितना पैसा मिलेगा । इसमे impression से कुछ भी मतलब नहीं है । जैसा की हम जानते है । कि Advertisers को उनके ad पर click होने पर publisher को पैसे देने होते है। price per click की rate keywords पर depend करता है । इस तरह कुछ ज्यादा high paying और कुछ low paying वाले keywords होते हैं।

CPC कैसे Calculate करते है ? – CPC calculate करने के लिए निम्न formula use किया जाता है –

CPC = adman की total value / range of clicks

दोस्तों CPC की rate $10 per click भी हो सकती है और 1 cents per click भी । CPC पूरी तरह से keywords पर निर्भर करती है। इसके साथ ही CPC adman के बीच में keyword competition पर भी निर्भर करती है । जितना ज्यादा keyword का competition होगा उतना ही ज्यादा उसकी demand होगी और इसी तरह cost भी बढ़ेगी।


CPC, CPM,CPA और CTR क्या होता है ?

CPM kya hota hai

CPM (Cost per Thousand ) –

दोस्तों CPM के बारे में आप जानते होंगे। CPM Adsense का एक basic tool है। CPM का पूरा नाम value per thousand होता है। यहाँ पर CPM में “M” एक roman word है जिसका मतलब thousand होता है। CPM को हम cost per thousand of impressions भी कह सकते है । क्योंकि आपके website पर show हो रहे per 1000 impression के हिसाब से आपको payment की जाती है। यह पहले से ही फिक्स होता है।

अगर simple word में कहे तो per 1000 impression पर जो advertiser है ,उसको कितनी payment करनी होगी। इसका CPM से हिसाब लगाया जाता है।



CPM कैसे calculate करते हैं ? - दोस्तों CPM निकालने के लिए सबसे पहले advertisers needed keywords जिन पर ad show कराना है । उन पर biding करके value निकालते है । उसके बाद total number of impressions जो की आपके ad को मिलेगा उनको one thousand से divide करके cpm निकाल लिया जाता है। जैसे – अगर आपका ad twenty,000 impressions करता है ,तो आपको 1000 से divide करना होगा | इस तरह – 20000/1000 is 20.




Next Step मे – advertisers ने जो भी bidding करके value निकाली है । उसको ऊपर दिए गए answer से divide (20) कर दिया जाता है ।Example – अगर ad की total cost $500 है तो $500 को 20 से divide करने पर आपको CPM मिलेगी जो की है $25


CTR kya hota hai

CTR (Click through Rate) –

CTR का पूरा नाम click through rate होता है। CTR ,CPM और CPC दोनों पर निर्भर करता है । जिस तरह CPM और CPC cost of advertising को calculate करती है। उसी तरह CTR किसी भी advertisement की effectiveness को calculate करता है। इस तरह हम कह सकते है। कि CTR से advertiser को पता चलता है कि आपकी website पर कितने impression है या कितने logo ने ad को देखा और उनमे से कितने लोगो ने ad पर click किया । तो इस तरह CTR से जितने लोग ad को देखते है। और देखने के बाद उस पर click करते है। इसका proportion rate निकाला जाता है।

For Example – अगर आपकी website पर आपके ad को 1000 लोग देखते है । लेकिन उनमे से केवल 20 लोग ad पर click करते है, तो इस तरह CTR होगी

CTR= (20 / 1000) x 100 = 2%



CTR को कैसे calculate करते है – CTR को calculate करने के लिए निम्न formula use किया जाता है -

CTR = (Number of Clicks / range of impressions) x one hundred


CPC, CPM,CPA और CTR क्या होता है ?

CPA kya hota hai

CPA (Cost per Action) –

Cost per action को pay per action (PPA) और cost per conversion भी कहते है । यह एक affiliate marketing की तरह काम करता है। यह tool तब अधिक प्रभावित होता है। जब आपके website पर real traffic हो । क्योंकि जब real traffic होगा तो blog पर show हो रहे ad पर वही click करेगा जिसे उसकी जरुरत होगी। और वह click करने के बाद offer को पूरा भी करेगा।

जैसे यदि ad किसी सर्वे का हुआ और यदि कोई visitor इस ad पर click करता है , तो ज्यादा chances है कि वह सर्वे को पूरा करेगा। तो इस तरह जब कोई visitor  ad पर click करके उसके आगे आने वाले Action को पूरा complete करता है। तो वह CPA कहलाता है । और इसी तरह अगर कोई ad पर click करके कुछ खरीदता है। यह सब CPA में calculate किया जाता है।

एक CPA calculation में यह सब सामिल है form submit, newsletter sign up, filling up inquiry form, registration और sale भी।

तो मैंने इस post में बताया कि CPM, CPC, CPA और CTR क्या होता है ? Detail में समझें। अगर आपको ये article पसंद आया हो तो अपने friends के साथ share करें।

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