What is Network in Hindi - नेटवर्क क्या होता है ? | Shoutuse

आज हम जानेंगे कि नेटवर्क क्या होता है ? (What is Network in Hindi), नेटवर्क के प्रकार (Types of Network in Hindi), नेटवर्क का  इतिहास (History of Network in Hindi), नेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले devices चलिए शुरू करते हैं -


नेटवर्क क्या है ? (What is Network in Hindi)

नेटवर्क क्या है ?, Shoutuse
What is Network

जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर आपस में connect होते हैं एक medium के जरिये वो medium wire भी हो सकता है और wireless भी हो सकता है, जिसमे information share हो सके तब इसको ही नेटवर्क बोलते हैं।अगर हम wire medium की बात करें तो वह twisted pair cable, Coaxial cable etc. में से कुछ भी हो सकता है और wireless medium की बात करें तो वह Radio wave, Bluetooth etc.  में से कुछ भी है

नेटवर्क के प्रकार (Types of Network in Hindi)

1. Local Area Network (LAN):- एक Local Area Network एक छोटे से क्षेत्र में फैला हुआ होता है किसी संगठन में कंप्यूटर connect करने के लिए LAN का उपयोग किया जाता है LAN पर प्रत्येक कंप्यूटर का अपना CPU होता है। लेकिन वह महंगे devices जैसे printer और modem को share कर सकते हैं एक LAN पर Computer भी स्वयं के बीच Data साझा कर सकते है। LAN पर डाटा स्थानांतरित करने की दर बहुत तेज है लगभग 10 MBPS से करीब 1GBPS तक होता है तथा इसमें 100 से 1000 कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता है।

नेटवर्क क्या है ? (What is Network in Hindi), What is LAN, Shoutuse

खासियत

  • छोटे Geographical Area में इसकी दुरी सिमित है। 
  • एक घर, office और college में इसका इस्तेमाल होता है। 
  • इसकी Ownership private होती है। 
  • इस नेटवर्क को आसानी से बनाया है। 
  • इस नेटवर्क की डाटा transmission speed high है। 

2. Metropolitan Area Network (MAN):- एक Metropolitan Area Network, LAN की तुलना में बहुत बड़ा भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ होता है किसी शहर में Computer को connect करने के लिए MAN का उपयोग किया जाता है।  MAN Network जो कई Switches या Router से बना होता है जो Fiber Optical Cable का उपयोग करके उच्च गति Connection प्रदान करता है।

नेटवर्क क्या है ? (What is Network in Hindi), What is MAN, Shoutuse

खासियत

  •  बड़े Geographical Area में इसकी दूरी सीमित है जैसे Town, City
  • इसकी Ownership Public और Private होती है।  
  • इस नेटवर्क को install करने से ज्यादा खर्चा आता है LAN  से भी ज्यादा 
  • Data Transmission speed Moderate है।

3. Wide Area Network (WAN):- Wide Area Network Data आवाज छवि और वीडियो के लंबे प्रसारण की अनुमति देता है एक WAN एक MAN Network से बड़ा होता है WAN का उपयोग बड़े भौगोलिक क्षेत्रों जैसे देश महाद्वीप या संपूर्ण विश्व के Data को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है उदाहरण के लिए Internet से बड़ा WAN है Computer एक Public Network का उपयोग करके WAN से जुड़े होते हैं जैसे Telephone Line

नेटवर्क क्या है ? (What is Network in Hindi), What is WAN, shoutuse

खासियत

  • बड़े Geographical Area जैसे देशों को आपस में एक Network से जोड़ सके। 
  • इसकी Ownership Public और Private होती है।
  • इस Network को install और maintenance करना Difficult होता है।
  • Data Transmission speed Slow है।

नेटवर्क का इतिहास (History of Network in Hindi)

Network का हम प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं इसकी शुरुआत कई वर्षों पहले 1960 से 1970 में हुई थी उस Network का नाम ARPANET था जिसे हम Advance Research Project Agency Network के नाम से जानते हैं।शुरुआत में इस Network का उद्देश टर्मिनल और रिमोट जॉब एंट्री स्टेशन को मेनफ्रेम के साथ जोड़ना था। लेकिन उस समय ARPANET ने Research Sharing की अवधारणा को स्थापित करने में एक बुनियादी कारक था।

ARPANET काफी विश्वसनीय था क्योंकि यह सर्किट स्विचिंग के बजाय पैकेट स्विचिंग तकनीक का इस्तेमाल करता था यूएस डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस में नेट का इस्तेमाल किया जाता था और साथ ही गुप्त संदेश भी भेजे जाते थे उद्योगपतियों ने भी इसका इस्तेमाल शुरु कर दिया धीरे-धीरे इससे बहुत परिवर्तन और विकास किए और यह सफलता की नई ऊंचाइयों को छूने लगा इसका परिणाम यह हुआ कि आज यह दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बन गया है इसे हम इंटरनेट के नाम से जानते हैं।

नेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले devices



अगर एक Network है तो उसमें सारे Device आपस में Connected रहते हैं Data भी आना जाना

करता है अलग-अलग Computers से होते हुए Data गुजर जाते हैं जो Network आपस में कनेक्ट करने के लिए Computer को LAN से जोड़ने के लिए इन सब के लिए हमें कुछ Network  Device चाहिए जैसे HUB, Repeater, Switch, Router, Modem, Bridge इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-



HUB


हब क्या है ? यह एक Basic Networking Device है यह Device Physical Layer में

काम करती है इस वजह से यह आपस में Networking Devices को Physically जोड़ता है 
आमतौर पर यह जिस Network में Twisted Pair Cable का इस्तेमाल होता है वही यह Device use
की जाती है बिना किसी बदलाव कीजिए एक packet को दूसरे Devices तक Forward करने का काम
करती है Data packet Device के लिए है या नहीं बिना परवह किए यह सारे Device को Transmit
करती है HUB दो प्रकार की होती हैं Active और Passive.

Switch

स्विच क्या है ? यह Device भी हम जैसे Physical Layer pe काम करती है यह Device hub से ज्यादा Intelligent है. HUB बस Data Packet को Forward करता है लेकिन Switch forwarding के साथ-साथ Filter भी करता है इसके लिए इसको Intelligent बोला जाता है. जब Switch Data Packet ko Receive करता है तब वह इसके Filter करके Address पता लगाता है और उस device ko Packet Forward करती है इसलिए Switch CAM (Content Addressable Memory) Table को बनाए रखती है जिसमें Devices का Address रहता है CAM को Forwarding Table भी बोला जाता है। 

Modem

मॉडेम क्या है ? या हर कोई इस्तेमाल करता है आजकल की दुनिया में जब भी घर में Internet का उपयोग करते हैं तभी Data बाहर की दुनिया से हमारे Computer तक पहुंचता है लेकिन हमारा Computer Digital Data को ही समझता है जैसे ही Binary 0 और 1. और Cables me Data Analog Signal ke Form में जाता है। 

Modulator और Demodulator से ही बना है, Modem. एक उदाहरण से समझता हूँ आपके Computer में जो Data है वो Digital Form में है.  इस Data को दूसरे Computer में भेजना है यह Cable के जरिए इसके लिए हमें Digital Data को Analog और Convert करना पड़ेगा. ye काम Modulator करता है जब यह Analog Data Cable से Computer में जाता है तो use फिर es Analog Data ko Digital me Convert होना पड़ता है. इस काम को करता है Demodulator. Telephone Line में इस्तेमाल होता है। 

Router

राउटर क्या है? इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि Router से संबंधित है. do Network के बीच में Rout और Traffic को Control करना ही इस Device का काम है यह दो Network को आपस में Wire और Wireless medium से जोड़ता है. OSI Model क्यों Network Layer में ye Device का काम करता है. आजकल Wireless Router का ज्यादा इस्तेमाल होता है Traffic Police जैसे काम करता है वैसे ही यह Data का Direction निर्धारित करता है। 

Bridge

ब्रिज क्या है ? जैसे कि Router दो अलग-अलग Network को Connect करता है वैसे ही Bridge दो Sub Network को Connect करता है . जो कि एक ही Network के होते हैं एक उदाहरण ले लेते हैं आप दो Computer Lab को और दो Floors को Bridge के जरिए ही Connect कर सकते हैं.

Repeater

रिपीटर क्या है ? एक Electronic Device है जो कि Signal Strength को बढ़ाने में मदद करता है. इसको यह भी बोल सकते हैं यह एक ऐसा Electronic Device है जो Signal को Receiveनेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले devices करता है और उसे Re-transmit करता है. Repeater Signal Lost होने से बचाता है इसकी वजह से Data बिना Lost हुए दूर दूर तक पहुंचता है।

तो आज हमने इस Post  जाना कि नेटवर्क क्या होता है ? (What is Network in Hindi), नेटवर्क के प्रकार (Types of Network in Hindi), नेटवर्क का  इतिहास (History of Network in Hindi), नेटवर्क में इस्तेमाल होने वाले devices

उम्मीद है कि आपको यह Post अच्छा लगा होगा और अगर आपके पास इस Post से Related कोई सवाल है तो आप हमे comment करके पूछ सकते हैं हमें आपके सवालों का जबाब देने में काफी ख़ुशी होगी। 

Post a Comment

0 Comments